दासगणु महाराज, जैसा कि हम सभी उन्हें जानते हैं, मूल रूप से उनका नाम श्री गणेश दत्तात्रेय सहस्त्रबुद्धे रखा गया था। वे ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन वाद-विवाद में बहुत होशियार थे और अनायास ही कविताएँ लिख सकते थे। उनका भाषण मंत्रमुग्ध कर देने वाला था और उनकी आवाज बहुत सुखदायक थी। भले ही उन्हें ऐसी प्रतिभा से नवाजा गया हो, लेकिन उनकी दिलचस्पी केवल लावणी (एक प्रकार का महाराष्ट्र लोक नृत्य जिसमें नृत्य और अभिनय के साथ संदेश दिया गया था) में थी। उन्होंने भवई (एक अन्य प्रकार का लोक गीत) भी गाया। वह नांदेड़ का था, लेकिन वह धूलिया (तब मुंबई राज्य का एक शहर) में तैनात था और उसने जामखेड़ा गांव से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।
दिन में वह अपने कर्तव्यों का पालन करता था और रात को वह भवई, लावणी, कवाली, नाटक में व्यस्त रहेगा और एक लाइमलाइट जीवन व्यतीत करेगा। उस जमाने में मुंबई और निजाम हैदराबाद की सीमाएं जुड़ जाती थीं और कान्हा भील नाम के एक डाकू ने लोगों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी थी। उसने कई हथियार जमा किए थे, बहुत से पुरुषों को मार डाला था, कई गरीब और निर्दोष लोगों को घायल कर दिया था, महिलाओं को प्रताड़ित किया था और सभी आपराधिक गतिविधियों को किया था, फिर भी वह पकड़ा नहीं गया था। इस तरह की आपराधिक गतिविधियों से लोग तंग आ चुके हैं। मुंबई और हैदराबाद के अधिकारियों ने अपराधी को गिरफ्तार करने में मदद करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए भारी नकद पुरस्कार की घोषणा की थी, लेकिन आज तक कोई भी सफल नहीं हुआ।
यदि किसी व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दी और यदि कान्हा को पता चल गया तो वह उस व्यक्ति और पुलिस को मार डालेगा, ऐसी उसकी क्रूरता थी और इस प्रकार इसने ब्रिटिश पुलिस को उसके खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई करने के लिए हतोत्साहित किया। हालाँकि, यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि यदि कोई समूह किसी गाँव को लूटता है तो यह उनकी आखिरी लूट होगी क्योंकि ब्रिटिश पुलिस उन्हें जल्दी या बाद में दूर कर देगी। फिर भी, कान्हा को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे नहीं डाला जाना था। इस डकैत का दहशत इस कदर फैल गया था कि गांव का कोई भी व्यक्ति उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगा और न ही उसके वहां मौजूद होने की सूचना पुलिस को देगा. वास्तव में, उन्होंने उसकी हत्याओं के सभी भय से उसकी रक्षा की और उसे एक प्रकार का राजा बना दिया।
आखिरकार, सरकार ने इस कार्य के लिए एक विशेष टीम नियुक्त करने का निर्णय लिया। साहसी और बुद्धिमान पुलिस अधिकारियों की तलाश के लिए पुलिस मुख्यालय को नोटिस भेजा गया था। दासगनू जामखेड़ा गांव में एक मुस्लिम अधिकारी के अधीन काम करता था। दोनों में काफी मतभेद थे और अधिकारी हमेशा ऐसे मौके की तलाश में रहता था जहां वह दासगणु को मुश्किल में डाल सके। विशेष टीम बनाने के नोटिस का मतलब अधिकारी के लिए दासगणु से छुटकारा पाने का एक मौका था। उन्होंने अपने नाम की सिफारिश की और नोट में जोड़ा कि, “यदि गणपत दत्तात्रेय सहस्त्रबुद्धे को इस मिशन के लिए चुना जाता है, तो वे इसे पूरे साहस और बुद्धि के साथ पूरा करेंगे”।
इतने खतरनाक मिशन के लिए टीम के सदस्य के रूप में सरकार से आदेश मिलने से दासगणु नाराज हो गए। वह उस रात सो नहीं सका। उसके सारे अंग जम गए। कठिन नौकरी से बचने के लिए उन्होंने छुट्टी के लिए आवेदन किया, अन्य अधिकारियों से स्थानांतरण के लिए सिफारिशें प्राप्त कीं, आदि। उन्होंने उनके लिए आदेशों को उलटने के लिए हर संभव कोशिश की, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया और वे अपने आधिकारिक कर्तव्य के एक हिस्से के रूप में अहमदनगर पहुंचे।
सरकार को खबर मिली थी कि कान्हा बिल हैदराबाद जिले में स्थित लोनी नाम के एक गांव के पहाड़ों की घाटी में छिपा है. डकैत के उस गांव के मुखिया से अच्छे संबंध हैं। गाँव की सीमा पर भगवान राम के मंदिर के पीछे झाड़ियों से घिरा एक सुनसान रास्ता था जो पर्वत श्रृंखला की घाटी तक जाता था। कान्हा भील उस रास्ते का इस्तेमाल गांव में प्रवेश करने और अपने घर लौटने के लिए करता था।
दासगणु की नाटक और भवई में विशेष रुचि थी। इस पसंद के कारण, वे मौके पर ही कविताएँ और कहानियाँ लिखने में सक्षम थे। वह बिना किसी प्रयास के किसी भी चरित्र को निभा सकते थे। राम दासी के वेश में वे उस राम मंदिर पहुंचे। उन्होंने ज्ञानेश्वरी और दासबोध को एक बैग में रखा। मंदिर गांव के बाहरी इलाके में नदी के किनारे पर था इसलिए यह मानव ध्यान से वंचित था। जब दासगणु मंदिर में आए तो उनकी हालत खराब थी। उन्होंने इसे कुछ दिनों में साफ करने और रहने के लिए जगह बनाने के लिए प्रयास किए। वह दिन में तीन बार नदी में स्नान करता था। वह भगवान के लिए लाल फूल लाने के लिए जंगल में चलेंगे, दिन में तीन बार आरती गाएंगे, सुबह बारह बार विष्णु सहस्त्रनामावली का जाप करेंगे, उन किताबों को पढ़ेंगे जो उन्होंने ले लीं और इस तरह भगवान की पूजा करने में अपना दिन गुजारेंगे। वहां जो कुछ भी उपलब्ध होता, उसी से वह अपने लिए खाना बनाता था। साथ ही उसे जो काम सौंपा गया है, उसके प्रति भी वह सतर्क रहेगा। ऐसा लगता है जैसे उनके पिछले जन्म के अच्छे कर्मों का भुगतान किया गया और उन्होंने भगवान की सेवा में आनंद का अनुभव किया। वह अपनी जिम्मेदारी के लिए उस मंदिर में उतरा। डकैत नहीं मिला, लेकिन उसने भगवान, पांडुरंग और साईं को पाया। उन्होंने वहां अपने जीवन का उद्देश्य पाया।